Thursday , June 29 2017
smartphone sell scam alert

स्कैम अलर्ट – 156 रुपए के इस फोन को खरीदने के झांसे में ना फंसे

अगर आप पिछले कुछ दिनों से खबरों पर ध्यान दे रहे होंगे तो आपको फ्रीडम 251 स्मार्टफोन के मालिक की गिरफ्तारी के बारे में जरुर पता होगा। अब रिंगिंग बेल्स नाम की ये कंपनी फ्राॅड साबित हो चुकी है। फ्रीडम 251 की तरह ही एक नई वेबसाइट सामने आई है जो मात्र 156 रुपए (करीब $2) में स्मार्टफोन बेच रही है। कंपनी किसी नए स्मार्टफोन को नहीं बेच रही है। वेबसाइट पर Ulfone U007 Pro बेचा जा रहा है जो पिछले वर्ष के अक्टूबर माह में में लाॅन्च हुआ था।

अब आप खुद ही सोच सकते हैं कि $75 के फोन को कोई मात्र $2 में कैसे बेच सकता है। फोन बेचने वाली वेबसाइट www.renowt.com है जो दावा कर रही है कि वह इंडिया को डिजीटल बनाने में मदद करना चाहती है और इसलिए इतना सस्ता स्मार्टफोन बेच रही है। आप इनकी वेबसाइट पर जाकर देखेंगे तो खुद ही समझ जाएंगे कि यह भी एक स्कैम है।

बेकार वेबसाइट

जब आप इनकी वेबसाइट पर जाएंगे तो देखेंगे ति हेडर में आॅफर दिया हुआ है। वेबसाइट में इतनी गलतियां है कि ये किसी भी एंगल से प्रोफेशनल नहीं लगती। Pre-order को Pre-oder लिखा हुआ है। ये वेबसाइट किसी की ओर से किया गया मजाक लगती है।

फोन ब्रांड की कोई जानकारी नहीं

इस वेबसाइट के बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। खुद की वेबसाइट पर ही About section नहीं है जिससे की खरीददार ब्रांड और सेलर के बारे में कुछ जान सके। वेबसाइट के पीछे कौन है इसका पता नहीं चल सका है।

पेमेंट का तरीका गलत

वेबसाइट का दावा है कि वह केवल 156 रुपए में फोन बेच रही है। फोन खरीदने के लिए वेबसाइट पर ढंग का तरीका नहीं दे रखा है। केवल Pay U Money से ही “प्रियरंजन पाॅल” के अकाउंट में पैसे भेजे जा सकते हैं। सबसे बड़ी बात वेबसाइट पर किसी जगह फोन की कीमत 156 रुपए तो कहीं 159 रुपए डाली गई है। मतलब फोन बेचने वाले को खुद ही कीमत का ठिकाना नहीं है। इसलिए अगर आप किसी तरह इस फोन को खरीदने का मन बना लेते हो तो थोड़ा ध्यान रखिएगा।

मौटे तौर पर आपके लिए हमारे पास एक ही सुझाव है कि इस तरह की वेबसाइट औऱ आॅफर से दूर रहें। क्योंकि फ्रीडम 251 फोन की तरह ही यह भी एक स्कैम साबित हो सकता है। अगर किसी ने आपके साथ व्हाट्सऐप या अन्य मैसेजिंग ऐप पर यह आॅफर शेयर किया है तो उसके साथ हमारा यह आर्टिकल शेयर करें। और उन्हें इस तरह के मैसेज ना फैलाने दें।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

Phone driving

गाड़ी चलाते समय फोन पर बात करने पर कटेगा ई-चालान

क्या आपको पता है कि देश में प्रत्येक मिनट एक एक्सिडेंट होता है और हर …