Friday , August 18 2017
Instant heart rate

स्मार्टफोन के कैमरे & फ्लैश से हार्ट रेट कैसे चेक करें?

आपने फिटनेस ट्रेकर या बैंड से तो हार्ट रेट मतलब दिल की धड़कन को मापने के बारे में सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि किसी स्मार्टफोन के कैमरा औऱ LED लाइट से भी हार्ट रेट को चेक किया जा सकता है। आजकल कुछ महंगे फोन जैसे सैमसंग गैलेक्सी S7 में हार्ट रेट सेंसर भी आता है जिस पर अपनी अंगुली रखकर दिल की धड़कन मापी जा सकती है।

ज्यादातर स्मार्टफोन में पीछे की ओर कैमरा के पास हर्ट रेट सेंसर होता है। वहीं फिटनेस बैंड में नीचे की ओर होता है जिससे कि कलाई हमेशा संपर्क में रहती है और बैंड दिल की धड़कन मापता रहता है। लेकिन हार्ट रेट मापने के लिए आपको किसी महंगे स्मार्टफोन या फिटनेस बैंड खरीदने की जरुरत नहीं है।

एंड्राॅयड पर कुछ ऐसी ऐप्स है जिन्हें आप अपने स्मार्टफोन में इंस्टाॅल कर हार्ट रेट चेक कर सकते हैं। ज्यादातर ऐप्स हार्ट रेट मापने के लिए फोन की फ्लैश लाइट और कैमरे का इस्तेमाल करती है। इसलिए इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपके स्मार्टफोन में कम से कम फ्लैश लाइट होना चाहिए। ये ऐप्स फ्लैश लाइट और कैमरे के सामने अंगुली रखकर दिल की धड़कन मापती है।

Instant Heart Rate

यह ऐप भी स्मार्टफोन के कैमरे और LED लाइट का इस्तेमाल कर हार्ट रेट बताती है। ऐप में लगातार हार्ट रेट को दर्शाने का ग्राफिकल फीचर भी है जो उतार-चढ़ाव दिखाता रहता है। इस तरह से यह ऐप बिल्कुल सही दिल की गति तो नहीं बताती है। लेकिन यह काम चलाऊ है।
heart rate sensor
हमने बिल्ट-इन हार्ट रेट सेंसर वाले स्मार्टफोन के माप से इस ऐप के माप की तुलना कर देखा तो उसमें थोड़ा बहुत ही फर्क आया। डायबिटीज और दिल की बीमारी वाले मरीजों को कई बार हार्ट रेट चेक करने का काम पड़ता है। इस स्थिति में यह ऐप काफी काम आ सकती है। हालांकि इस ऐप की सटीकता की पुष्टि हम नहीं कर सकते।

इनस्टेंट हार्ट रेट के अलावा भी गूगल प्ले स्टोर पर दिल की गति मापने वाली कई सारी ऐप्स है जिन्हें आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

Telecom tower

क्या मोबाइल टाॅवर रेडिएशन से कैंसर होता है? जानिए अापके क्षेत्र के टाॅवर सुरक्षित है या नहीं?

मोबाइल टाॅवर रेडिएशन से स्वास्थ्य पर असर होता है या नहीं? यह सवाल कई लोगों …