Thursday , August 17 2017
save data on Chrome
save data on Chrome

Step by Step – स्मार्टफोन पर गूगल क्रॊम ब्राउजर में इंटरनेट डाटा यूज कम कैसे करे?

क्या आपको पता है आपके स्मार्टफोन का गूगल क्रॊम ब्राउजर इंटरनेट ब्राउजिंग करते समय डाटा लिमिट करने का अॊप्शन देता है। इससे इंटरनेट डाटा कम खर्च होता है। गूगल के अनुसार क्रॊम ब्राउजर के डाटा सेवर अॊप्शन को इस्तेमाल करने से आपका 50 प्रतिशत तक डाटा बच सकता है। मतलब किसी पेज को खोलने में 1MB डाटा लगता है वहां केवल 500KB में ही काम चल जाएगा। यह फीचर उन लोगों के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद है जो बड़ा इंटरनेट रिचार्ज नहीं करवाते हैं।साथ ही देश के दूर-सुदूर गांवों और क्षेत्रों के लोगों के लिए भी यह फीचर यूजफूल है क्योंकि वहां इंटरनेट की कनेक्टिविटी अच्छी नहीं होती और कम डाटा इस्तेमाल करना फायदेमंद रहेगा। आइए जानते हैं कि स्मार्टफोन के गूगल क्रॊम ब्राउजर में इस अॊप्शन को कैसे शुरू करे।

सबसे पहले ध्यान रखे कि आपके स्मार्टफोन में क्रॊम ब्राउजर का लेटेस्ट वर्जन इंस्टॊल होना चाहिए। इसके लिए आप गूगल प्ले स्टोर में जाकर Chrome सर्च करे और अगर वहां क्रॊम की कोई अपडेट पेंडिग है तो पहले उसे अपडेट कर लेवें। इसके बाद अपने स्मार्टफोन में क्रॊम ब्राउजर को खोले और ऊपर राइट साइड में दिए तीन डॊट वाले मीनू को खोले।

chrome data save

अब यहां से सेटिंग्स में जाएं

स्क्रॊल डाउन करते हुए, नीचे डाटा सेवर अॊप्शन में जाए

अगर यह अॊफ है तो इसे अॊन कर दे। बस हो गया, अब क्राम ब्राउजर पर सर्फिंग करते समय आपका इंटरनेट डाटा कम लगेगा।

लेकिन ध्यान रखे, अगर आप https पेज खोलते हैं मतलब सुरक्षित ब्राउजिंग करते हैं तो यही अॊप्शन काम नहीं करता और कोई भी डाटा कम्प्रेस नहीं करता है। साथ ही incognito ब्राउजिंग के समय भी डाटा कम्प्रेस नहीं होता। कम्प्रेस होने के कारण कुछ ईमेज थोड़ी धुंधली भी खुल सकती है।

यही फीचर ओपेरा ब्राउजर ने भी कुछ समय पहले दिया है। साथ ही ओपेरा वेबसाइट पर दिखने वाले विज्ञापनों को ब्लॊक करने का अॊप्शन भी लाया है। ओपेरा के फीचर्स के बारे में आने वाले आर्टिकल्स में बात करेगें। आपको यह आर्टिकल  कैसा लगा, हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं। साथ ही अपना स्मार्टफोन और गैजेट्स से जुड़ी कोई समस्या और फीडबैक भी हमारे साथ शेयर करे।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

AAdhar

नंबर डिएक्टिवेट होने से बचाएं – आधार कार्ड से मोबाइल नंबर को लिंक कैसे करवाएं?

जैसा कि हमने आपको पहले बताया था कि कुछ समय बाद आधार कार्ड के बिना …