Sunday , June 25 2017
Fast app
Fast app

स्मार्टफोन स्लो चल रहा है! इन टिप्स से बढ़ाएं अपने डिवाइस की स्पीड

क्या आपका स्मार्टफोन बार-बार हैंग होने लगा है या फिर मैसेज टाइप करने से लेकर कोई ऐप खोलने तक हर एक्शन के लिए आपको इंतजार करना पड़ता है। फोन परफाॅरमेंस के मामले में इतना स्लो हो गया है कि एक छोटा सा गेम खेलने के लिए भी आपको सोचना पड़ता है। हो सकता है आपके स्मार्टफोन में कुछ फीचर बैकग्राउंड में काम कर रहे हो और आपको पता ही नहीं हो। जैसे कि कई बार हम वाई-फाई या ब्लूटुथ को चालू छोड़ भूल जाते हैं, यह भी स्मार्टफोन की स्पीड को कम करते हैं। इसलिए इस्तेमाल ना कर रहे हो तो इन्हें बंद ही रखें। साथ ही जब नेटवर्क अच्छा हो तब ही डाटा कनेक्शन/इंटरनेट चालू करें। क्योंकि कम नेटवर्क में आपके स्मार्टफोन के प्रोसेसर को ज्यादा काम करना पड़ता है और बैटरी जल्दी खत्म होती है। इसके साथ ही कई सारी ऐप्स को एक साथ ना खोलें, इससे भी फोन धीमा चलता है। इसके साथ ही स्मार्टफोन का ओरिजनल चार्जर ही इस्तेमाल करें। ब्राइटनेस कंट्रोल, रोटेशन को भी आॅटो के बजाय मैनुअली कर देवें। इनके अलावा भी कुछ सावधानियां भी है जो नीचे दी गई है, आप इन्हें फाॅलो कर सकते हैं। इनसे भी फोन को एक हद तक तेज बनाया जा सकता है।

लेटेस्ट साॅफ्टवेयर डाउनलोड करें

आपके स्मार्टफोन के हैंग होने या धीमा चलने का एक कारण यह भी हो सकता है कि डिवाइस में एंड्राॅयड का पुराना वर्जन चल रहा हो। इसलिए जब भी आपके स्मार्टफोन के लिए कोई नई एंड्राॅयड अपडेट आए उसे जल्द ही डाउनलोड कर इंस्टाॅल कर लेवें। कई स्मार्टफोन कंपनियां अपने फोन्स के लिए लेटेस्ट अपडेट देती रहती है। वहीं कुछ कंपनियां इसके लिए छह महीने तक का समय भी लेती है। अगर आपके स्मार्टफोन में लेटेस्ट अपडेट का नोटिफिकेशन नहीं आया हो तो भी आप एक बार अपने फोन की सेटिंग्स में जाकर खुद ही पता कर सकते हैं। एक बार एंड्राॅयड का लेटेस्ट वर्जन इंस्टाॅल होने पर स्मार्टफोन भी तेजी से चलने लग जाएगा।

अपडेट का पता करने के लिए अपने स्मार्टफोन की Settings>About Phone में जाएं और वहां software updates आॅप्शन ढूंढे। इससे पहले यह भी सुनिश्चित कर ले कि आपका फोन किसी अच्छे इंटरनेट से जुड़ा हो। अगर software updates पर टैप से नई अपडेट मिलती है तो इसे डाउनलोड कर इंस्टाॅल कर लें।

लाइव वालपेपर को कहे ना

लाइव वालपेपर आपके स्मार्टफोन की स्क्रीन को सुंदर तो बनाते हैं लेकिन इसके पीछे ये आपके प्रोसेसर पर भी भार डालते हैं। लाइव वालपेपर की वजह से फोन के प्रोसेसर को ज्यादा वर्क करना पड़ता है और इस वजह से फोन की बैटरी भी जल्दी खत्म हो जाती है। साथ ही प्रोसेसर के व्यस्त रहने के कारण फोन की स्पीड भी कम हो जाती है। इसलिए हम आपको सलाह देना चाहते हैं कि इन लाइव वालपेपर का इस्तेमाल अपने स्मार्टफोन में ना करें।

एनिमेशन सेटिंग बदलें

एनिमेशन सेटिंग्स बदलकर भी आप आसानी से फोन की स्पीड बढ़ा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको स्मार्टफोन में ‘Developer Options’ को चालू करना होगा। इसके लिए ‘Settings>About Phone>Software information’ में जाकर Build Number को कुछ बार टैप करें। इस तरह से आपके स्मार्टफोन में डवलपर आॅप्शन दिखना शुरु हो जाएगा।

अब स्मार्टफोन की सेटिंग्स में सबसे नीचे डवलपर आॅप्शन में जाएं और एनिमेशन सेटिंग ढूंढे। यहां आप देख पाएंगे कि सभी पाइंट्स 1X सेट किए हुए है। इन्हें या तो पूरी तरह से off करे दे या फिर इनकी वैल्यू 0.5X सेट कर दें। अब आपके डिवाइस की परफॉरमेंस बेहतर हो जाएगी। अगर यह बदलाव आपको पसंद ना आए तो आप चाहें तो पुरानी सेटिंग्स भी वापिस कर सकते हैं।

Widgets डिसएबल कर दें

जिन लोगों को भी गैजेट्स ज्यादा पंसद होते हैं वह अपने डिवाइसेज में विजेट्स रखते हैं और डिवाइस को कई सारे विजेट्स से भर देते हैं। लेकिन यह ध्यान रखना भूल जाते हैं कि इस तरह से प्रोसेसर पर भार बढ़ जाता है और जिसके बाद डिवाइस भी धीमा हो जाता है। हम आपको सख्त सलाह देते हैं कि किसी भी प्रकार के विजेट को इस्तेमाल ना करें और इन्हें अपनी स्क्रीन पर ना डाले। आप चाहें तो एक या दो बहुत जरुरी विजेट इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपका फोन भी सही काम करेगा।

पहले से आई ऐप्स को अनइंस्टाॅल करें

लगभग सभी एंड्राॅयड स्मार्टफोन्स में आजकल पहले से ऐप्स इंस्टाॅल आती है जो ब्लाॅटवेयर भी हो सकते हैं जिनसे फोन की परफॉरमेंस कम होती है साथ ही बैटरी भी जल्दी खत्म होती है। इसलिए इन ऐप्स को अनइंस्टाॅल कर दें। साथ ही वक्त के साथ हम स्मार्टफोन में कई सारी ऐप्स इंस्टाॅल कर लेते हैं, जो काम की ना हो उन्हें भी समय के साथ हटाते रहे। इसलिए समय के साथ ऐप लिस्ट को चेक करते रहे और बिना काम की ऐप्स को हटाते रहे।

ऐप कैच हटाएं

एक एंड्राॅयड डिवाइस में जब भी कोई ऐप इस्तेमाल की जाती है तो बैकग्राउंड में कैच बनते हैं। इसलिए यूजर को समय पर इन कैच को क्लियर करते रहना चाहिए। ऐसा करने के लिए ऐप मैनेजर में जाकर प्रत्येक ऐप को खोले और Clear Cache कर दें। ऐसा करने से आपके स्मार्टफोन में उस ऐप से बने कैच डिलीट हो जाएंगे। इससे ना केवल मेमोरी खाली होगी बल्कि फोन भी फास्ट हो जाएगा।

फैक्टरी रिसेट

यह सबसे अंतिम कदम होता है, अगर आपका एंड्राॅयड स्मार्टफोन बहुत ही धीमा हो गया है फिर फैक्टरी रिसेट ही आपके पास अंतिम विकल्प बचता है। लेकिन ऐसा करने से पहले ध्यान रखे कि आपने स्मार्टफोन के डाटा का बैकअप ले लिया हो। क्योंकि फैक्टरी रिसेट से फोन का सारा डाटा डिलीट हो जाएगा। ऐसा करने के लिए Settings>Backup & Reset>Factory Data Reset>Reset Phone>Erase Everything करें और स्क्रीन पर आने वाले निर्देशों का पालन करें। एक बार यह प्रोसेस पूरा हो जाएगा तब आपका फोन पहले की तरह तेज हो जाएगा। यह भी ध्यान रखें कि फैक्टरी रिसेट करने के लिए आपका फोन की बैटरी पूरी तरह से चार्ज हो।

हम आशा करते हैं कि आपको ये टिप्स पसंद आएं होगें। इनके अलावा भी आप अपने फोन को फास्ट बनाने के लिए कोई टिप्स फाॅलो करते हैं तो हमें कमेंट सेक्शन में जरुर बताएं।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

AAdhar

नंबर डिएक्टिवेट होने से बचाएं – आधार कार्ड से मोबाइल नंबर को लिंक कैसे करवाएं?

जैसा कि हमने आपको पहले बताया था कि कुछ समय बाद आधार कार्ड के बिना …