Thursday , August 17 2017
Snapdeal
Snapdeal

स्नैपडील लाया कैश@होम सर्विस, घर बैठे मंगवाइये 2000 रुपए नगद, ATM लाइनों से छुटकारा

ई-काॅमर्स वेबसाइट स्नैपडील ने एक नए तरह की सर्विस कैश@होम शुरु की है। इसके अनुसार कंपनी कैश आॅन डिलीवरी से जो पैसा ग्राहकों से ले रही है। उसे ही यह अब लोगों की डिमांड पर 2000 रुपए नगद घर बैठ ही डिलीवर करने जा रही है। कंपनी ने यह सर्विस अभी देश के दो बड़े शहरों गुरुग्राम और बैंगुलुरु में शुरु की है। शुरुआती रुझान के बाद कंपनी इसे देश के अन्य हिस्सों में भी शुरु कर सकती है। सबसे बड़ी बात इसके लिए कंपनी ग्राहकों से मात्र एक रुपया ही चार्ज कर रही है। जिसे आप फ्रीचार्ज या डेबिट कार्ड से भी भुगतान कर सकते हैं।

हालांकि यह सर्विस नयी नहीं है और इससे पहले कैब सर्विस ओला समेत येस बैंक भी घर बैठे कैश भेजने की सेवा शुरु कर चुके हैं। वहीं कई देश की कई शाॅपिंग माॅल्स में पहले से कार्ड स्वाइप कर कैश बांटने की पहल चल रही है। स्नैपडील के अनुसार ग्राहक को कैश@होम सुविधा का लाभ लेने के लिए सबसे पहले कंपनी की ऐप को डाउनलोड करना होगा। अगर आप गुरुग्राम या बैंगलुरु में है तो ऐप पैसे उपलब्ध होने पर एक नोटिफिकेशन भेजेगी। जिससे आप आॅर्डर वाले पेज पर जा सकते हैं। वहां जाकर आप अपने नाम, नंबर और पता डालकर 2000 रुपए के नोट की डिलीवरी कंफर्म कर सकते हैं।

अगले दिन कंपनी प्रतिनिधि एक PoS मशीन लेकर आएगा। जिसमें आप कार्ड स्वाइप कर पेमेंट कर सकते हैं। स्नैपडील की माने तो वह ऐसा सदभावना के तौर पर ऐसा कर रही है। कंपनी का कहना है कि उसे प्राॅडक्ट्स की बिक्री के बाद कैश आॅन डिलीवरी (CoD) से आने वाले पैसे को वैसे भी बैंक में ही जमा करना होता है। इसलिए PoS मशीनों से वह ग्राहक के पैसे को डिजीटल रुप से अपने अकाउंट में ले रही है और कैश को ग्राहक को दे रही है। इतना ही नहीं, ग्राहकों को इस सर्विस का लाभ उठाने के लिए कंपनी की ऐप को डाउनलोड करना होता है जो भी कंपनी के लिए हितकर ही है।

जैसा कि हमने आपको पहले बताया कि यह इस तरह की पहली सर्विस नहीं है। इससे पहले ग्रोफर भी येस बैंक के साथ साझेदारी में मुंबई, गुरुग्राम और बैंगलुरु में ऐसी ही पहले कर चुका है। लेकिन उसमें ग्राहक को 2000 रुपए लेने के लिए ग्रोफर से दो हजार का ही सामान खरीदना भी होता था। जिसके बाद ही कंपनी ग्राहक को सामान के साथ ही पैसे की डिलीवरी भी देती थी।

स्नैपडील के कैश@होम सर्विस में रोजाना एक कार्ड पर 2000 रुपए ही मंगवाए जा सकते हैं। स्नैपडील के को-फाउंडर रोहित बंसल के अनुसार “हमारा मकसद एक ऐसा मार्केटप्लेस बनने का है जो ग्राहक की हर जरुरत को पूरा करें। इसी कड़ी में हमनें इस कैश आॅन डिमांड सर्विस भी शुरु की है। जिससे ग्राहकों को रोजमर्रा की जरुरत को पूरा करने के लिए जरुरी पैसा भेजा जाएगा। जैसा कि देश एक डिजीटल इकोनोमी की ओर बढ़ रहा है। इसी बदलाव में भागीदार बनने के लिए हमने यह सेवा शुरु की है।”

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

weather android apps

डाउनलोड – एंड्राॅयड स्मार्टफोन के लिए बेस्ट मौसम ऐप्स & विजेट्स

एंड्राॅयड स्मार्टफोन को इसके विजेट्स आईफोन आदि से अलग बनाते हैं। एंड्राॅयड स्मार्टफोन के लिए …