Tuesday , October 24 2017
Reliance Jio Logo
Reliance Jio Logo

लगातार फ्री काॅल & डाटा देने पर TRAI ने रिलायंस जियो से मांगा जवाब, एयरटेल ने भी की थी कंपनी की शिकायत

टेलीकाॅम रेगूलेटर आॅथोरिटी आॅफ इंडिया (TRAI) ने रिलायंस जियो से पूछा है कि ग्राहकों को लगातार फ्री वाॅइस काॅल और इंटरनेट डाटा देने को किस तरह नियमों के उल्लघंन के रुप में नहीं देखा जाना चाहिए? नियमों के अनुसार कोई भी टेलीकाॅम कंपनी एक प्रमोशनल आॅफर को केवल 90 दिन के लिए ही ग्राहकों को दे सकती है। इसके बाद कंपनी को वह आॅफर बंद करना होता है। लेकिन रिलायंस जियो ने अपने शुरुआती जियो वेलकम आॅफर में हल्का सा बदलाव कर नया प्लान जियो हैप्पी न्यू आॅफर अपने ग्राहकों को दिया था। जिसमें पहले वाले प्लान की 4GB FUP लिमिट को बाद वाले प्लान में 1GB कर दिया था। बाकि के फायदे जियो ने वैसे ही रखे थे।

ट्राई ने इसके लिए मुकेश अंबानी की कंपनी को खत लिख पूछा है कि कंपनी के शुरुआती प्लान की 90 दिनों की वैधता 3 दिसम्बर को ही खत्म हो गई थी। लेकिन कंपनी ने 3 दिसम्बर के बाद प्लान का नाम बदलकर हैप्पी न्यू ईयर रख दिया और फ्री सर्विसेज देना जारी रखा। खत में ट्राई ने कंपनी से पूछा है कि स्पष्ट कर बताएं कि यह किस तरह से नियमों का उल्लघंन नहीं है? हालांकि इस मामले में रिलायंस जियो की ओर से अभी तक कोई भी जवाब नहीं मिल सका है। ट्राई भी इस मामले में अभी जाॅन्च ही कर रहा है।

एक ओर जानकारी के मुताबिक जियो ने ट्राई से मुलाकात में अपने नये हैप्पी न्यू आॅफर को पहले वाले जियो वेलकम आॅफर से थोड़ा अलग बताया था। कंपनी ने कहा था कि जियो वेलकम आॅफर में FUP 4GB की थी और इसके बाद इसे रिचार्ज करवाने का कोई भी आॅप्शन उपलब्ध नहीं था। लेकिन नए वाले हैप्पी न्यू प्लान में यह लिमिट 1GB की है और अब इसे रिचार्ज भी किया जा सकता है।

इतना ही नहीं ट्राई ने जियो से 31 मार्च, 2017 तक का माह-वार अपने ग्राहकों की संख्या का प्रक्षेपण भी पूछा है। इसके लिए ट्राई ने जियो को पांच दिन का समय दिया है। वहीं दूसरी ओर देश के सबसे बड़े टेलीकाॅम कंपनी में से एक एयरटेल ने ट्राई को 25 पेजों का खत लिखकर याचिका दायर की है। जिसमें कंपनी ने ट्राई को मूकदर्शक के रोल को छोड़कर जियो की फ्री सर्विसेज को रोकने की मांग की है। जियो के 18 दिसम्बर तक ही करीब 63 मिलियन ग्राहक हो चुके हैं और अनुमान के मुताबिक जल्द ही यह ब्राॅडबैंड के क्षेत्र में भी बड़ा खिलाड़ी बनने को तैयार है।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

बहुत काम के हैं ये 15 गूगल क्रोम एक्सटेंशन! क्या आपने डाउनलोड किए?

गूगल क्रोम एक्सटेंशन बहुत छोटी साइज के प्रोग्राम होते हैं जो आपके ब्राउजर में नए …