Saturday , October 21 2017
TRAi My Speed

TRAI- जनवरी में एयरटेल 4G सबसे तेज, रिलायंस & जियो सबसे धीमे

टेलीकाॅम रेगूलेटरी आॅर्थोरिटी आॅफ इंडिया (TRAI) ने अपने माय स्पीड पोर्टल पर जनवरी माह में विभिन्न टेलीकाॅम कंपनियों की ओर से दी जा रही 4G स्पीड के आंकड़े प्रकाशित किए है। इसके अनुसार जनवरी में एयरटेल 4G ने सबसे तेज स्पीड देने के मामले में बाजी मार ली है। वहीं पिछले वर्ष दिसम्बर माह में पहले स्थान पर रहा रिलायंस जियो चौथे स्थान पर लुड़क गया है। एयरटेल 4G ने इस दौरान 11.862MBps की स्पीड दी।

एयरटेल दिसम्बर माह में मात्र 4.747MBps की स्पीड के साथ चौथे नंबर पर रहा था। लेकिन एक महीने में ही एयरटेल ने अपनी 4G सर्विस में खासा सुधार किया और पहले नंबर पर आ गया। एयरटेल के बाद दूसरे नंबर पर आइडिया 4G रहा जिसने पूरे माह औसत 10.652MBps की स्पीड दी। वहीं तीसरे स्थान पर वोडाफोन 4G रहा जिसकी औसतन स्पीड 10.301MBps रही। चौथे नंबर पर रिलायंस जियो 8.345MBps की स्पीड के साथ रहा। जो दिसम्बर माह में 18.146MBps की स्पीड के साथ एक नंबर की पाॅजीशन में था।

telecom download speed

आइडिया की दिसम्बर माह में स्पीड मात्र 5.943MBps थी जिसमें कंपनी ने काफी सुधार किया है। वहीं वोडाफोन ने भी स्पीड में मामूल बढोतरी की है। दिसम्बर में वोडाफोन अपने 4G ग्राहकों को 9.666MBps स्पीड दे रहा था। अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस कम्यूनिकेशन 4G के मामले में शुरु से पिछड़ रहा है और जनवरी माह का तो आंकड़ा भी नहीं मिल पाया है।

Download speed

आपको बता दे कि ट्राई ने विभिन्न राज्यों में विभिन्न टेलीकाॅम कंपनियों की ओर से ग्राहकों को दी जाने वाली स्पीड का सर्वे करने के लिए My Speed नाम की ऐप बनाई है जिसमें ग्राहक फीडबैक दे सकते हैं। आप भी अपने स्मार्टफोन पर इस ऐप को डाउनलोड कर अपने क्षेत्र में मिल रही स्पीड की जानकारी ट्राई को दे सकते हैं।

वहीं अपलोड स्पीड की बात करें तो जनवरी माह में वोडाफोन ने इस मामले में बाजी मारी है। कंपनी 5.696 MBps की स्पीड से अपने ग्राहकों को अपलोड करने दे रही है जो सबसे अधिक है। वहीं आइडिया इस मामले में दूसरे नंबर पर 5.631 MBps की अपलोड स्पीड के साथ रहा। तीसरे नंबर पर एयरटेल और चौथे पर रिलायंस जियो रहा।

मौटे तौर पर बात करें तो ट्राई की माय स्पीड ऐप के डाटा से पता चलता है कि एयरटेल, आइडिया औऱ वोडाफोन अपनी 4G स्पीड में सुधार कर रहे हैं और यह बढ़ती जा रही है। लेकिन जियो की स्पीड में हमें थोड़ा गिराव देखने को मिला है जो कंपनी के लिए चिंता का विषय हो सकता है। हालांकि जियो जब तक फ्री में सभी सर्विस दे रहा है। तब तक उसकी यूजर बेस को कोई खतरा नहीं है।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

bsnl satellite phone

BSNL ने लाॅन्च की सैटेलाइट फोन सर्विस, देश के हर इलाके तक होगी पहुं

सरकारी कंपनी BSNL ने देश में अपनी सैटेलाइट सेवा शुरू कर दी है। यह सेवा …