Sunday , October 22 2017

अनचाही ईमेल सर्विस को कैसे बंद करें?

क्या आपको कभी ईमेल से सूचना मिली है कि आपकी लाॅटरी या विदेश में नौकरी लग गई है। या फिर कोई बैंक आपको ईमेल पर ही पांच मिनट के अंदर फ्री में क्रेडिट कार्ड या 5 लाख रुपए तक लोन दे रहा है। या फिर आपको एक ऐसी डील पर डिस्काउंट मिला है जिसका इस्तेमाल शायद ही आप कर पाएंगे। मेडिकल, सर्वे, बैंक, डील्स, विदेश में नौकरी जैसे कई ईमेल आपको रोजाना आते ही होगें जिन्हें आपने शायद ही कभी चेक करते होगें। लेकिन फिर भी मार्केटिंग कंपनियां जैसे-तैसे आपकी निजी जानकारी हासिल कर ही लेती है और धड़ाधड़ ईमेल आदि भेजना शुरु कर देती है। लेकिन इस आपाधापी में कई बार आपके जरुरी ईमेल छूट जाते हैं। जैसे कि किसी एक्जाम के लिए आपने रजिस्ट्रेशन कर रखा हो औऱ वह ईमेल इन अनचाही ईमल के बोझ तले दब जाता है। जिससे कि समय पर आपको जानकारी नहीं मिल पाती।

इन मार्केटिंग ईमेल को एक के बाद एक अनसबस्क्राइब करना भी टेढी खीर होता है। कुछ ईमेल के अंत में ही अनसबस्क्राइब का विकल्प भी होता है। लेकिन कई ईमेल में ऐसा नहीं होता है। इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसी सर्विस के बारे में बताने जा रहे हैं जिससेे कि आप एक ही विंडो से इन सभी अनचाही ईमेल को बंद कर पाएंगे। इस सर्विस का नाम है अनराॅल-मी। Unroll.me एक वेबऐप है जिसकी मदद से अनचाही ईमेल को एक बार में सलेक्ट कर उन्हें अनसबस्क्राइब कर सकते हैं। ऐसा करने के बाद आपको अपना ईमेल पूरी तरह से साफ दिखेगा और आप पहले से ज्यादा प्राॅडक्टिव तरीके से मेल कर पाएंगे।

कैसे करें इस्तेमाल

अनराॅल-मी का इस्तेमाल भी आसान है। इसके लिए आपको केवल अपने ईमेल प्रोवाइडर की मदद से साइनअप करना होता है। अनराॅल मी जीमेल, याहू, आउटलुक समेत लगभग सभी ईमेल प्रोवाइडर को सपोर्ट करता है। अनराॅल-मी पूरी तरह से एक फ्री सर्विस है। एक बार अनराॅल-मी में लाॅग-इन करने के बाद यह आपसे ईमेल एसेस करने की परमिशन मांगेगा। अनुमति देने के बाद आप एक के बाद एक अनचाहे ईमेल सर्विस को अनसबस्क्राइब कर सकते हैं। डायरेक्ट अनसबस्क्राइब करने के अलावा अनराॅल-मी एक अलग फीचर Add to Rollup के साथ भी आता है। जिसे करने पर यह राॅलअप किए गए सभी सर्विस का एक ईमेल डायजेस्ट आपको भेजेगा। आप चाहे तो इन राॅलअप का डिलीवरी टाइम भी अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं।

Unroll me

राॅलअप फीचर उस समय काम आता है जब आप अनचाहे ईमेल को पूरी तरह बंद नहीं करना चाहते हैं। लेकिन अगर आप अनचाहे ईमेल को पूरी तरह बंद करना चाहते हैं तो बस एक के बाद एक इन्हें अनसबस्क्राइब करते जाएं। आपकी सबस्क्रिप्शन लिस्ट के आधार पर ये संख्या लम्बी भी हो सकती है। अनराॅल-मी एक समय में एक ही ईमेल अकाउंट सपोर्ट करता है। इसलिए अगर आप एक से ज्यादा ईमेल इस्तेमाल करते हैं तो दूसरे वाले ईमेल के लिए आपको फिर से प्रयास करना होगा।

अनराॅल-मी एक वेबऐप है जिसका इस्तेमाल आप किसी भी ब्राउजर से कर सकते हैं। कंपनी ने अपनी आईफोन ऐप भी लाॅन्च की है जो ऐप स्टोर पर उपलब्ध है। लेकिन इसकी एंड्राॅयड ऐप फिलहाल डवलप नहीं की गई है। इसलिए अगर आप रोजाना अपने ईमेल चेक करते हैं और अनचाही ईमेल से परेशान रहते हैं तो एक बार unroll.me पर जाकर फालतू की सबस्क्रिप्शन को जरुर बंद करें। इंटरनेट पर ईमेल कंट्रोल करने से लेकर सभी तरह के टूल्स मौजूद है। लेकिन अनचाहे ईमेल को अनसबस्क्राइब करने के मामले में अनराॅल-मी जैसा सरल अन्य नहीं है। इसलिए एक बार इसे इस्तेमाल कर जरुर देखें। साथ ही अपना फीडबैक कमेंट कर देना ना भूले।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

Telecom tower

क्या मोबाइल टाॅवर रेडिएशन से कैंसर होता है? जानिए अापके क्षेत्र के टाॅवर सुरक्षित है या नहीं?

मोबाइल टाॅवर रेडिएशन से स्वास्थ्य पर असर होता है या नहीं? यह सवाल कई लोगों …