Sunday , October 22 2017
vodafone saferoad app

अब वोडाफोन बचाएगा गाड़ी चलाते समय आपकी जान, लाॅन्च की एंड्राॅयड ऐप

टेलीकाॅम कंपनी वोडाफोन ने एक बहुत ही अच्छा काम किया है। वोडाफोन ने एक ऐसा एंड्राॅयड ऐप लाॅन्च किया है जो गाड़ी चलाते समय आपको स्मार्टफोन पर मिलने वाले नोटिफिकेशन से निजात दिलाएगा। कंपनी ने इस ऐप को लाॅन्च करने के लिए सेवलाइफ फाउंडेशन से साझेदारी भी की है। यह ऐप वोडाफोन-सेवलाइफ रोड सेफ ऐप नाम से एंड्राॅयड स्मार्टफोन के लिए गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।

यह ऐप गाड़ी चलाते समय मोबाइल पर आपका ध्यान ना भटकने देने के लिए की तरह के फीचर के साथ आती है। सुरक्षा पर ध्यान देने के साथ ही वोडाफोन ने ऐप में इमरजेंसी के वक्त मदद पहुंचाने जैसे फीचर भी डाले हैं। ऐप में “डिस्ट्रैक्शन फ्री ड्राइविंग” नाम का फीचर है जो गाड़ी चलाते समय आने वाली काॅल्स, SMS और नोटिफिकेशन को खुद ही बंद कर देता है।

ऐप इंस्टाॅल करने के बाद जैसे ही गाड़ी 10 किमी की स्पीड पकड़ती है तो ऐप अपना काम करना शुरु कर देती है। इतना ही नहीं ऐप में रोड सेफ्टी टिप्स और यातायात नियम तोड़ने के नियम और जुर्माने आदि के बारे में भी दिया गया है। इसमें “आॅटोमैटिक क्रैश डिटेक्टर” नाम का फीचर भी है जो स्मार्टफोन के एक्सीलरोमीटर सेंसर का इस्तेमाल करता है और गाड़ी का एक्सीेडेंट आदि होने का पता करता रहता है। इस स्थिति में यह आॅटोमैटिक वाॅइस आधारित इमरजेंसी रिस्पोंस भी देता है।

गाड़ी चलाते समय एकदम से गिर जाने की स्थिति में यह ऐप खुद ही इमरजेंसी के लिए तैयार हो जाती है। ऐप में आपातकालीन सेवाओं को बुलाने के लिए वन-टच डायल भी है। इसके साथ ही आपातकाली सेवाओं को बुलाने के लिए काॅल और SMS करने का फीचर भी है। इस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए आपको एक बार साइनअप करना होगा। जिसके बाद आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह ऐप अंग्रेजी भाषाओं के साथ अन्य भाषाओं में ही उपलब्ध है। इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। ऐप को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। ऐप को वोडाफोन ने एक स्टडी के आधार पर लाॅन्च किया है। कंपनी का कहना है कि उसने कई यात्रियों से पूछा जिनमें से 96 प्रतिशत ने कबूला कि वे ड्राइविंग करते समय सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं।

Source – Gadgets360

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

whatsapp snapchat

लोकप्रियता में व्हाट्सऐप स्टेटस ने स्नैपचैट स्टोरीज को छोड़ा पीछे, डेली एक्टिव यूजर हुए ज्यादा

आपको पता ही होगा कि फेसबुक ने अपनी सभी ऐप्स में स्नैपचैट के स्टोरीज फीचर …