Thursday , August 17 2017

अफवाह या सच – क्या आपको भी आया व्हाट्सऐप पर कलर बदलने वाला मैसेज?

आजकल व्हाट्सऐप का कलर बदल देने वाला मैसेज धड़ल्ले से एक-दूसरे को भेजा जा रहा है। मैसेज यूजर को एक लिंक देता है और कहता है कि इससे व्हाट्सऐप का कलर ही बदल जाएगा। हालांकि यह मैसेज कोई नया नहीं है और पिछले कई समय से व्हाट्सऐप पर भेजा जा रहा है। लेकिन हाल ही में यह खबरों में आया है और हमने इस मैसेज के पीछे की कहानी जानने की कोशिश की। क्या इस मैसेज में दिए गए निर्देशों का पालन करने से व्हाट्सऐप का कलर वाकई में बदल जाएगा?

क्या लिखा होता है इस मैसेज में?

इस मैसेज में लिखा होता है कि “अब आप अपने व्हाट्सऐप का कलर बदल सकते हैं औऱ अपने पसंदीदा कलर में इसे बदल सकते हैं।” इसके साथ ही मैसेज में एक लिंक भी दिया होता है जिसे यह खोलने के लिए कहता है। साथ ही इस मैसेज को अन्य 12 लोगों को भेजने की बात भी कही जाती है। इसी के चलते कई लोग भ्रम में आ जाते हैं और लिंक पर क्लिक करने के साथ ही मैसेज को कई लोगों को भेज भी देते हैं। इस वजह से यह मैसेज कम समय में ही वायरल हो गया है।

क्या होगा लिंक खोलने से?

दोस्तों, हम आपको साफ बता देना चाहते हैं कि चाहे जो भी हो, मैसेज में दिए गए लिंक को भूलकर भी ना खोलें। अगर आप उस लिंक पर क्लिक कर देगें तो यह आपके स्मार्टफोन में तरह-तरह की खतरनाक ऐप्स इंस्टाॅल कर देगा जो आपके स्मार्टफोन का निजी डाटा भी चुरा सकती है। हालांकि एक दूसरे तरह के मैसेज में यह आपसे व्हाट्सऐप के वेब वर्जन को इंस्टाॅल करने के लिए कहता है। एक बार उस लिंक पर जाएंगे तो यह क्राॅम ब्राउजर में एक एक्सटेंशन का लिंक देगा। एक्सटेंशन एक तरह का छोटा साॅफ्टवेयर होता है जो क्राॅम ब्राउजर में ही चलता है। इस फर्जी एक्सटेंशन को भूलकर भी इंस्टाॅल ना करें। क्योंकि यह आपके कम्प्यूटर को नुकसान पहुंचा सकता है।

whatsapp

हमेशा याद रखें-

हम आपको बताना चाहते हैं कि व्हाट्सऐप कभी अपनी ऐप की नई अपडेट किसी अन्य वेबसाइट से नहीं देता है। व्हाट्सऐप का वास्तविक वर्जन या अपडेट एंड्राॅयड के लिए केवल आपको गूगल प्ले स्टोर पर ही मिलेगा। इसलिए कभी भी भूलकर भी किसी अन्य ऐप से व्हाट्सऐप का नया वर्जन डाउनलोड ना करें। वहीं व्हाट्सऐप ने अपनी ऐप को अभी तक दूसरे कलर में लाॅन्च नहीं किया है। इसलिए किसी तरह के भ्रम में ना पड़े। यह पहली बार नहीं है कि व्हाट्सऐप पर इस तरह के फर्जी मैसेज भेजे जा रहे हो। पहले भी कुछ इसी तरह की घटनाएं सामने आ चुकी है। इसके साथ ही हम आपको यह भी बताना चाहते हैं कि आगे 10 काॅन्टैक्ट को फाॅरवर्ड करवाने वाले मैसेज हमेशा फर्जी ही होते हैं। इसलिए उनकी हमेशा उपेक्षा ही करें और आगे किसी को ना भेजें।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

Whatsapp messages

अफवाह या सच! – क्या 777888999 से काॅल आने पर फोन फटेगा?

दोस्तों, आजकल व्हाट्सऐप और अन्य मैसेजिंग ऐप्स पर एक मैसेज बहुत वायरल हो रहा है। …