Monday , October 23 2017
WhatsApp logo
WhatsApp logo

व्हाट्सऐप ग्रुप नॊटिफिकेशन कैसे बंद करे? एक साल तक के लिए कर सकते हैं बंद

यह तो सबको पता है कि व्हाट्सऐप दुनिया का नंबर वन मैसेजिंग ऐप है और यह सभी अॊपरेटिंग सिस्टम और प्लेटफॊर्म पर उपलब्ध है। फिर चाहे वह एंड्राइड हो या विंडोज या फिर एप्पल के डिवाइस। व्हाट्सऐप को लोग इसलिए भी डाउनलोड कर यूज करना पसंद करते हैं क्योंकि यह फ्री होने के साथ इसका इंटरफेस बहुत सिम्पल और क्लीन है। आजकल ज्यादातर स्मार्टफोन में यह पहले से ही इंस्टॊल आता है। जिस कारण नया स्मार्टफोन लेने के बाद यूजर पहले अपना व्हाट्सऐप अकाउंट सेटअप करना नहीं भूलते। साथ ही ज्यादातर लोग अन्य मैसेजिंग एप जैसे वीचैट और वाइबर की बजाय व्हाट्सऐप पर ज्यादा एक्टिव होते हैं। लेकिन लोगों की यह अतिसक्रियता कई बार भारी भी पड़ जाती है। दोस्त, रिश्तेदार, अॊफिस के साथ मिलकर व्हाट्सऐप पर इतने ग्रुप बना लेते हैं कि इनकी संख्या दर्जनभर से भी ज्यादा हो जाती है। और जब भी आप कुछ घंटो के बाद फोन का इटंरनेट स्विच अॊन करते हैं तो धड़ाधड़ मैसेज डिलीवर होना शुरू हो जाते हैं। कई बार इन ग्रुप्स में दोस्तों के साथ चैटिंग करना अच्छा भी लगता है लेकिन रात के समय, सुबह उठते ही दिनभर जब भी इन ग्रुप्स के नॊटिफिकेशन बजते हैं तो इन्हें बंद करने का मन भी करता है। इसी को लेकर व्हाट्सऐप ने ग्रुप म्यूट करने का भी अॊप्शन दिया हुआ है। लेकिन ज्यादातर लोग इस फीचर से अंजान होते हैं।

व्हाट्सऐप ने ग्रुप्स को एक साल तक म्यूट करने का फीचर भी दिया हुआ है। ग्रुप को म्यूट करना बहुत ही आसान है। ग्रुप म्यूट कर देने से बार-बार आपको इन पर आने वाले मैसेज की टोन नहीं सुनाई देगी। केवल पर्सनल मैसेज की रिंगटोन ही आएगी।

Mute WhatsApp Group Notifications

ऐसा करने के लिए ऊपर दिखाए गई ईमेज के अनुसार बस अपना व्हाट्सऐप खोले।

जिस भी ग्रुप को आप म्यूट करना चाहते हैं उसे खोले।

सबसे ऊपर राइट साइड में तीन डॊट वाला एक आइकन दिखाई देगा, इस पर टैप करे।

यहां आपको Mute नाम से एक ओर अॊप्शन दिखाई देगा, इस पर टैप करे

अब Mute group for वाली एक विंडो खुलेगी। इसमें 1 Year सलेक्ट कर OK कर दे। आप चाहे तो Show notifications अॊप्शन पर लगा टिक भी हटा सकते हैं। जिससे ग्रुप में आए मैसेज का साइलेंट नॊटिफिकेशन भी आपको नहीं मिलेगा।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

AAdhar

नंबर डिएक्टिवेट होने से बचाएं – आधार कार्ड से मोबाइल नंबर को लिंक कैसे करवाएं?

जैसा कि हमने आपको पहले बताया था कि कुछ समय बाद आधार कार्ड के बिना …