Tuesday , June 27 2017
Whatsapp surkshit kese banaye

व्हाट्सऐप को सुरक्षित कैसे बनाएं?

क्या आपको पता है कि व्हाट्सऐप दुनिया की नंबर एक मैसेजिंग ऐप है। जिसे आप एंड्राॅयड, विंडोज, आईफोन किसी भी तरह के स्मार्टफोन में इंस्टाॅल कर अपने मित्रों और रिश्तेदारों से चैटिंग कर सकते हैं। भारत में आजकल हर किसी के स्मार्टफोन में व्हाट्सऐप इंस्टाॅल होता है। व्हाट्सऐप की दुनिया कई लोगों के लिए इतनी आकर्षक हो चुकी है कि वे हर मिनट नए मैसेज का इंतजार करते हैं। व्हाट्सऐप पर आपके जरुरी मैसेज से लेकर व्यक्तिगत सभी तरह के मैसेज आते हैं। जिन्हें आप किसी के साथ शेयर करना नहीं चाहेंगे।

व्हाट्सऐप के मैसेज लीक ना हो, कोई आपके मैसेज में सेंध ना लगा सके। इसके लिए व्हाट्सऐप इसमें लगातार सुधार कर रहा है। पहले व्हाट्सऐप से केवल चैटिंग ही की जा सकती थी। जिसके बाद कंपनी ने इसमें वाॅइस काॅल और वीडियो काॅल जैसे फीचर भी जोड़ दिए। अभी हाल ही में कंपनी ने व्हाट्सऐप में स्टेटस नाम का नया फीचर भी जोड़ा है जो इंस्टाग्राम और स्नैपचैट स्टोरीज की तरह ही है। व्हाट्सऐप मैसेज सुरक्षित करने के लिए कंपनी ने एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन लाॅन्च किया था। जिसके अनुसार मैसेज सेंडर औऱ रिसीवर ही देख सकता है। यहां तक कि व्हाट्सऐप खुद भी इन्हें नहीं देख सकता है। यह फीचर सभी चैट में खुद ही लागू हो जाता है। लेकिन व्हाट्सऐप को सुरक्षित बनाने का एक अन्य तरीका टू-स्टेप वेरिफिकेशन भी है, जिसका आप इस्तेमाल कर अपनी चैट को सुरक्षित बना सकते हैं।

टू-स्टेप वेरिफिकेशन से बनाएं व्हाट्सऐप सुरक्षित

व्हाट्सऐप को सुरक्षित बनाने के लिए कंपनी ने टू-स्टेप वेरिफिकेशन फीचर भी अपनी ऐप में जोड़ा था। अगर आपने इससे पहले कभी जीमेल, ऐप्पल, माइक्रोसाॅफ्ट या फेसबुक आदि में से किसी के टू-स्टेप वेरिफिकेशन का इस्तेमाल किया है तो आपको पता होगा कि यह कितना सुरक्षित होता है। यहीं फीचर व्हाट्सऐप ने अपनी ऐप में भी जोड़ रखा है। हालांकि यह एक वैकल्पिक फीचर है और आप अपनी इच्छा अनुसार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

पढ़े – स्मार्टफोन का डाटा चोरी होने से कैसे बचाएं?

क्या है टू-स्टेप वेरिफिकेशन?

जिस तरह से जीमेल में टू-स्टेप वेरिफिकेशन शुरु करने के बाद प्रत्येक बार लाॅगइन करने के बाद मोबाइल पर मैसेज आता है और OTP डालना होता है। ठीक इसी तरह व्हाट्सऐप को भी किसी दूसरे मोबाइल में इस्टाॅल करने के बाद फोन नंबर वेरिफाई करने के लिए छह अंकों का पासकोड डालना होता है जो आपके ईमेल पर आता है। इस तरह अगर किसी दूसरे व्यक्ति ने आपके नंबर से व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करने की कोशिश की तो वह नहीं कर पाएगा और आपका व्हाट्सऐप अकाउंट सुरक्षित रहेगा।

इस तरह करें इस्तेमाल

व्हाट्सऐप के टू-स्टेप वेरिफिकेशन को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपकेे स्मार्टफोन में व्हाट्सऐप का लेटेस्ट वर्जन इंस्टाॅल होना चाहिए।
उसके बाद व्हाट्सऐप की Settings में जाएं।
वहां आपको Account नाम का आॅप्शन मिलेगा।
अकाउंट में टू-स्टेप वेरिफिकेशन नाम का आॅप्शन होगा।
जिसमें आप छह अंको का कोड और ईमेल डालकर इसे शुरु कर सकते हैं।
Whatsapp surkshit kese banaye

ध्यान देवें – व्हाट्सऐप के अनुसार टू-स्टेप वेरिफिकेशन के बाद आप पासकोड ना भूले इसके लिए व्हाट्सऐप विभिन्न मौकों पर आपसे पासकोड पूछेगा। इसलिए अपने पासकोड को हमेशा याद रखे। नहीं तो आप अपने व्हाट्सऐप अकाउंट को आसानी से रिकवर नहीं कर पाएंगे। व्हाट्सऐप को सुरक्षित बनाने का यह एक तरीका है। कुछ इसी तरह के टिप्स हम आपके साथ आगे भी शेयर करते रहेंगे।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

Telecom tower

क्या मोबाइल टाॅवर रेडिएशन से कैंसर होता है? जानिए अापके क्षेत्र के टाॅवर सुरक्षित है या नहीं?

मोबाइल टाॅवर रेडिएशन से स्वास्थ्य पर असर होता है या नहीं? यह सवाल कई लोगों …