Sunday , October 22 2017
whatsapp
whatsapp

व्हाट्सऐप लाया नया इनवाइट फीचर, लिंक भेजकर कर सकेगें ग्रुप में नए मेंबर्स इनवाइट

व्हाट्सऐप ने एक अपडेट देकर मैसेजिंग ऐप में एक नया फीचर जोड़ दिया है। अब व्हाट्सऐप ग्रुप में एडमिन केवल एक लिंक से ही नए मेंबर्स को जोड़ा सकेगा। यह लिंक ना केवल व्हाट्सऐप यूजर बल्कि किसी अन्य ऐप जैसे ईमेल, फेसबुक आदि पर भी भेजा जा सकता है। नए मेंबर को ग्रुप में जुड़ने के लिए केवल लिंक पर क्लिक करना होगा। अगर नए मेंबर के पास फोन में व्हाट्सऐप इंस्टाॅल नहीं होगा, तब भी आॅटोमैटिकली व्हाट्सऐप डाउनलोड होकर नया मेंबर ग्रुप में जुड़ जाएगा। इतना ही नहीं व्हाट्सऐप इनवाइट लिंक के साथ ही ग्रुप QR कोड जनरेट और NFC टैग जनरेट कर नए मेंबर्स को इनवाइट करने का फीचर भी दे रहा है।

यह फीचर व्हाट्सऐप की बीटा ऐप पर ही उपलब्ध है और इसे इस्तेमाल करने के लिए आपके पास व्हाट्सऐप का 2.16.281 वर्जन होना चाहिए। व्हाट्सऐप के अनुसार इस लिंक को बचाकर रखे और किसी भी दूसरे व्यक्ति को ना देवें, क्योंकि इस लिंक की मदद से कोई भी आपके ग्रुप में जुड़ सकता है। इसलिए लिंक उसे ही भेजे जिसे आप ग्रुप में जोड़ना चाहते हैं। इसके साथ ही व्हाट्सऐप लिंक को खत्म करने का आॅप्शन भी दे रहा है। जिससे एडमिन जब चाहे नए मेंबर जोड़ना रोक भी सकता है।

क्या काम आएगा?

यह फीचर उन लोगों के लिए बड़े काम आ सकता है जो कोई मीटिंग, कार्यक्रम आदि के बारे में बहुत सारे लोगों से जानकारी शेयर करना चाहते है, इस तरह एक व्हाट्सऐप ग्रुप बनाकर, ग्रुप का लिंक या QR कोड जनरेट कर सभी को भेज दे या पोस्टर आदि में डाल दें। सभी लिंक पर जाकर या QR कोड को स्कैन कर ग्रुप ज्वाॅइन कर पाएंगे और आपस में कम्यूनिकेशन कर पाएंगे। इस तरह से एक एडमिन को कई लोगों के नंबर अपने फोन में सेव कर, फिर उन्हें ग्रुप में जोड़ने के झंझट से निजात मिलेगी।

कैसे इस्तेमाल करे?

व्हाट्सऐप का यह फीचर इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको व्हाट्सऐप बीटा ऐप इंस्टाॅल करनी होगी और इसे लेटेस्ट वर्जन के साथ अपडेट करना होगा। जिसके बाद चेक करे कि आपके पास व्हाट्सऐप का 2.16.281 वर्जन है। साथ ही अगर आप बीटा वर्जन इंस्टाॅल नहीं करना चाहते हैं तो थोड़ा इंतजार करिए और जल्द ही व्हाट्सऐप अपनी मुख्य ऐप में भी इस फीचर को जोड़ देगा। बीटा ऐप ऐप में लिंक से नए मेंबर जोड़ने के लिए नीचे दी गई जानकारी पढ़े।

whatsapp group link invite

  1. इनवाइट लिंक का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले Group info में जाएं।
  2. वहां आपको सबसे ऊपर काॅन्टेक्ट जोड़ने का प्लस वाला आइकन दिखेगा।
  3. अब Select contact नाम से नई टैब खुलेगी जिसमें आपके सारे काॅन्टेक्ट होगें।
  4. यहां पर सबसे ऊपर Invite to group via link नाम से आॅप्शन दिखेगा, इसे खोले।
  5. अब Invite link खुलेगा, जिसमें आप लिंक को व्हाट्सऐप से शेयर भी कर सकते हैं। साथ ही इसे काॅपी कर अन्य ऐप्स से भी नए मेंबर इनवाइट कर सकते हैं।
  6. ऊपर राइट साइड में QR जनरेट किया जा सकता है। साथ ही सबसे नीचे Revoke link आॅप्शन से लिंक को खत्म भी कर सकते हैं।

क्या आपको लगता है व्हाट्सऐप का यह नया फीचर काम का है, कमेंट सेक्शन में हमे जरुर बताएं।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

AAdhar

नंबर डिएक्टिवेट होने से बचाएं – आधार कार्ड से मोबाइल नंबर को लिंक कैसे करवाएं?

जैसा कि हमने आपको पहले बताया था कि कुछ समय बाद आधार कार्ड के बिना …