Sunday , August 20 2017
Google Allo

व्हाट्सऐप & मैसेंजर को टक्कर नहीं दे पा रहा गूगल अलो

गूगल ने अपने गूगल अलो ऐप की घोषणा पिछले वर्ष इनपुट आउटपुट 2016 कांफ्रेस के दौरान की थी। गूूगल अलो का सबसे बड़ा फीचर यह था कि इसमें गूगल असिस्टेंट बिल्ट-इन था जिससे कि इसमें स्मार्ट रिप्लाई आदि किए जा सकते है। ऐप में कई तरह के नए फीचर है और गूगल ने इसकी मार्केटिंग भी शानदार तरीके से की। कंपनी ने गूगल अलो को इंडिया में सबसे पहले लाॅन्च किया था। एक नई रिपोर्ट के मुताबिक यह पूरी तरह से सफल नहीं हो सका है।

नई रिपोर्ट के मुताबिक यह इंडिया में भी सफल नहीं हो पाया है। एक ऐप एनालैटिक फर्म के डाटा के मुताबिक इसे 3.1 मिलियन बार गूगल प्ले स्टोर से और 2,64,000 बार ऐप्पल ऐप स्टोर से डाउनलोड किया गया है। इन आंकड़ों पर गौर किया जाए तो ये बहुत बड़ी संख्या हो सकती है। लेकिन इनकी तुलना फेसबुक मैसेंजर या व्हाट्सऐप से करें तो इनके आगे गूगल अलो कहीं नहीं ठहरता है।

फेसबुक मैसेंज को 33 मिलिनय बार गूगल प्ले स्टोर से वहीं ऐप्पल ऐप स्टोर से 1.7 मिलियन बार डाउनलोड किया जा चुका है। व्हाट्सऐप की बात करें तो प्ले स्टोर से इसे 58.6 मिलियन बार और ऐप स्टोर से 3.2 मिलियन बार डाउनलोड किया जा चुका है। इन दोनों ऐप के लिए ये आंकड़े पिछले साल गूगल ऐलो के लाॅन्च के बाद के हैं। इस तथ्य को भी नहीं ठुकराया जा सकता कि फेसबुक मैसेंजर और व्हाट्सऐप इंडिया जैसे उभरते देशों में बहुत ही लोकप्रिय है।

गूगल अलो के डाउनलोड नंबर कम होने का मतलब यह नहीं है कि गूगल इसके लिए प्रयास नहीं कर रहा है। कंपनी इसकी सफलता के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। गूगल ने अपने बिल्ट-इन असिस्टेंट में हिन्दी भाषा का सपोर्ट भी जोड़ दिया है जिससे कि ज्यादा से ज्यादा यूजर इसे इस्तेमाल करें। इसके साथ ही कुछ भारतीय कलाकारों की ओर से डिजाइन किए चैट स्टीकर भी कंपनी ने ऐप में जोड़े हैं। कंपनी ने ऐप के प्रचार के लिए एक लोकप्रिय यूट्यूब चैनल से भी करार किया हुआ है। इसके साथ ही कैफे काॅफी डे से भी साझेदारी की है।

अभी हाल ही में एक रिपोर्ट के मुताबिक गूगल अलो का वेब वर्जन भी कंपनी लेकर आने वाली है। जिसमें डेस्कटाॅप से ही चैट आदि की जा सकती है। लेकिन इन सभी प्रयासों के बावजूद भी यह फेसबुक मैसेंजर और व्हाट्सऐप को टक्कर नहीं दे पाया है। गूगल अलो कोई खराब मैसेंजर नहीं है, इसके कुछ फीचर को शानदार है। लेकिन फिर भी यह लोकप्रियता के शिखर पर नहीं चढ़ पाया है। आपका इस बारे में क्या कहना है हमें कमेंट कर जरुर बताएं।
Source – Buzzfeed

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

whatsapp snapchat

लोकप्रियता में व्हाट्सऐप स्टेटस ने स्नैपचैट स्टोरीज को छोड़ा पीछे, डेली एक्टिव यूजर हुए ज्यादा

आपको पता ही होगा कि फेसबुक ने अपनी सभी ऐप्स में स्नैपचैट के स्टोरीज फीचर …