Monday , October 23 2017
Whatsapp status

व्हाट्सऐप स्टेटस कैसे इस्तेमाल करें?

व्हाट्सऐप ने स्नैपचैट औऱ इंस्टाग्राम को टक्कर देने के लिए अपने स्टेटस फीचर को पूरी तरह बदल दिया है। पहले स्टेटस पर केवल कुछ लाइन ही लिखी जा सकती थी। लेकिन अाज ही व्हाट्सऐप ने नई अपडेट देकर इसमें कई बदलाव कर दिए है। अब स्टेटस में आप फोटो, वीडियो, GIF आदि भी अपलोड कर सकते हैं। लेकिन इसके साथ ही व्हाट्सऐप ने ऐप में अन्य बदलाव भी किए हैं। व्हाट्सऐप का यह नया फीचर दिखने में स्नैपचैट और इंस्टाग्राम के स्टोरीज फीचर की तरह ही है। व्हाट्सऐप स्टेटस को 24 घंटे के लिए अपडेट किया जा सकता है औऱ फिर इसे चुने हुए फ्रेंड्स या सभी के साथ शेयर भी किया जा सकता है।

भारत में व्हाट्सऐप आजकल हर कोई इस्तेमाल करता है। व्हाट्सऐप को लोग इसकी सरलता और साफ इंटरफेस की वजह से पसंद करते हैं। व्हाट्सऐप ने अभी हाल ही में अपने ब्लाॅग पोस्ट पर घोषणा की थी कि वह स्टेटस को पूरी तरह बदलने वाला है। व्हाट्सऐप को फेसबुक ने खरीद रखा है और फेसबुक इससे पहले अपनी अन्य ऐप्स जैसे फेसबुक मैसेंजर और इंस्टाग्राम में भी कुछ इसी तरह के बदलाव कर चुका है। हालांकि फेसबुक पर स्नैपचैट के फीचर चोरी करने के आरोप भी लग चुके हैं।

व्हाट्सऐप स्टेटस क्या है?

व्हाट्सऐप ने अपने ब्लाॅग पर स्टेटस फीचर को अब तक सबसे बड़ी अपडेट में से एक बताया है। आपको जानकर हैरत होगी कि व्हाट्सऐप में स्टेटस फीचर मैसेजिंग से भी पूराना है। शुरूआत में व्हाट्सऐप को केवल स्टेटस अपडेट करने के लिए ही डिजाइन किया गया था जिससे कि आपके काॅन्टैक्स जान सकें कि अभी आप कहां है। इसिलिए व्हाट्सऐप स्टेटस Busy, At School, At work कुछ इस प्रकार के होते हैं। फिर बाद में व्हाट्सऐप में मैसेजिंग सर्विस भी जोड़ी गई। लेकिन स्टेटस को वैसा ही रहने दिया गया।

Whatsapp First version
व्हाट्सऐप का पहला वर्जन

आज व्हाट्सऐप की 8वीं बर्थ डे है। आज से 8 साल पहले 24 फरवरी के दिन ही व्हाट्सऐप लाॅन्च किया गया था। इसलिए आज का दिन फेसबुक ने व्हाट्सऐप स्टेटस लाॅन्च के लिए चुना है। आज से व्हाट्सऐप स्टेटस में फोटो, वीडियो औऱ GIF आदि भी अपलोड कर पाएंगे। इसके लिए व्हाट्सऐप में चैट और काॅल के साथ एक नई टैब भी आ गई है जिसमें आप अपने काॅन्टैक्ट्स के स्टेटस देख सकते हैं।

नए व्हाट्सऐप स्टेटस को कैसे अपडेट करें?

सबसे पहले तो अपने एंड्राॅयड स्मार्टफोन में गूगल प्ले स्टोर पर जाकर व्हाट्सऐप को अपडेट कर लें। अपडेट के बाद अगर आप व्हाट्सऐप खोलेगें तो पाएंगे कि ऊपर की लाइन को बदल दिया गया है। पहले जहां काॅल, चैट और काॅन्टैक्ट्स हुआ करते थे। अब वहां सबसे पहले एक कैमरा आइकन, चैट्स, स्टेटस और काॅल्स की टैब है। काॅन्टैक्स को नीचे एक बटन के रूप में दे दिया गया है।

Whatsapp tab

व्हाट्सऐप स्टेटस अपडेट करने के लिए आपको कैमरा आइकन पर जाना होगा। जहां आप अपने पूराने फोटो या वीडियो सलेक्ट कर अपलोड कर सकते हैं। वहीं आप चाहें तो कैमरा आइकन को दबाकर नई पिक्चर भी ले सकते हैं।
एक बार पिक्चर सलेक्ट करने पर आप चाहे तो उसे क्राॅप कर उसका आकार बदल सकते हैं। इसके साथ ही पिक्चर में ईमोजी, टैक्स्ट और ड्रा करने का फीचर भी है।
पिक्चर को सलेक्ट कर एडिट करने के बाद आप उसे स्टेटस के तौर पर पोस्ट कर सकते हैं।

कौन देख सकता है आपका व्हाट्सऐप स्टेटस

अब स्टेटस बदलते समय ही व्हाट्सऐप आप से स्टेटस की प्राइवेसी के बारे में पूछेगा। आप चाहे तो नए स्टेटस को कुछ चुनिंदा काॅन्टैक्स के साथ शेयर कर सकते हैं। या फिर स्टेटस को पब्लिक भी कर सकते हैं। एक बार स्टेटस पोस्ट करने के बाद यह ‘स्टेटस’ नाम की टैब में दिखेगा। जहां आप अन्य लोगों के स्टेटस भी देख सकते हैं। स्टेटस अगले 24 घंटे में डिलीट हो जाता है। इस दौरान आप चाहे तो खुद के स्टेटस पर टैप कर इसके व्यू भी देख सकते हैं कि कितने लोगों ने आपका स्टेटस देखा है।

स्टेटस की प्राइवेसी कैैसे बदले?

आप चाहे तो डिफाल्ट रूप से अपने स्टेटस की प्राइवेसी भी बदल सकते हैं।
इसके लिए आपको राइट साइड में ऊपर तीन डाॅट वाला आइकन दिखेगा।
उस पर टैप करें वहां स्टेटस प्राइवेसी में जाएं।
स्टेटस प्राइवेसी में आपको तीन विकल्प दिखेंगे – My Contacts, My Contacts Expect & Only Share with

Whatsapp Status Privacy
इन तीनों के नाम से आपको पता चल ही गया होगा कि इनका मतलब क्या है। बस, यहां से आप अपनी इच्छा के मुताबिक स्टेटस की प्राइवेसी बदल सकतेे हैं।

व्हाट्सऐप स्टेटस को कैसे डिलीट करें

अगर आपने गलती से कुछ स्टेटस पोस्ट कर दिया है या फिर किसी अन्य कारण के चलते आप अपना स्टेटस डिलीट करना चाहते हैं। तो सबसे पहले अपने स्टेटस को खोले। स्टेटस के ठीक नीचे आपको व्यूज दिख रहे होगें। उसी पर टैप करे, वहां आपको इसे डिलीट करने का विकल्प दिखाई देगा।

delete whatsapp status

वीडियो

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

फेसबुक पर हो रहा है टाइम वेस्ट? जानिए कैसे करें FB अकाउंट डिलीट ?

फेसबुक दुनिया का नंबर एक सोशल मीडिया प्लेटफाॅर्म है। हजारों लोग रोजाना फेसबुक से जुड़ते …