Friday , August 18 2017
WhatsApp Logo

व्हाट्सऐप पर भारतीय करते सबसे ज्यादा वीडियो काॅलिंग – रोज 5 करोड़ मिनट

लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप ने वीडियो काॅलिंग के बारे में एक नई जानकारी शेयर की है। कंपनी का कहना है कि रोजाना व्हाट्सऐप वीडियो काॅलिंग के मामले में इंडिया दुनिया में पहले स्थान पर है। इसके मुताबिक दुनिया में रोजाना कुल 34 करोड़ मिनट वीडियो काॅलिंग व्हाट्सऐप पर की जाती है। जिनमें से करीब 5 करोड़ व्हाट्सऐप के भारतीय यूजर ही कर जाते हैं। जो दुनिया में अन्य देशों के मुकाबले सबसे ज्यादा है।

व्हाट्सऐप के करीब 1 अरब 20 करोड़़ यूजर दुनियाभर में है। इनमें से 20 करोड़ व्हाट्सऐप यूजर इंडिया में ही है। भारत व्हाट्सऐप के लिए सबसे बड़ा बाजार है। व्हाट्सऐप ने भारत में अन्य मैसेजिंग ऐप जैसे वाइबर, टेलीग्राम, हाइक आदि को बहुत पीछे छोड़ दिया है। अब वीडियो काॅलिंग के मामले में भी व्हाट्सऐप अन्य ऐप से कहीं आगे है। पूरे विश्व में करीब 5.5 करोड़ वीडियो काॅल्स व्हाट्सऐप से की जाती है। जैसा कि हमने पहले बताया कुल वीडियो काॅलिंग मिनट 34 करोड़ है। इस तरह से देखा जाए तो व्हाट्सऐप पर औसतन करीब 6 मिनट की एक वीडियो काॅल की जाती है।

व्हाट्सऐप भारत को ध्यान में रखते हुए आगे भी कई फीचर लाने जा रहा है। गौरतलब है कि व्हाट्सऐप को फेसबुक ने पहले से ही खरीद रखा है। व्हाट्सऐप ने पिछले वर्ष नवंबर माह में ही वीडियो काॅलिंग फीचर अपनी ऐप में जोड़ा था। वाॅइस काॅलिंग पहले से ही व्हाट्सऐप में था। वीडियो काॅलिंग फीचर रिलीज होने का लंबे समय से इंतजार भी किया जा रहा था। अब वीडियो काॅलिंग व्हाट्सऐप में आने के छह महीनों के अंदर ही यह लोकप्रिय भी हो गया है।

व्हाट्सऐप लगभग सभी प्लेटफाॅर्म पर उपलब्ध है। व्हाट्सऐप की एंड्राॅयड, आईओएस औऱ विडोंज ऐप्स भी है। व्हाट्सऐप वीडियो काॅलिंग की सफलता का श्रेय इंडिया में रिलायंस जियो की लाॅन्च को भी दिया जा सकता है जो सस्ती दर पर इंटरनेट मुहैया करवा रहा है। हालांकि जियो खुद भी वीडियो काॅलिंग फीचर देता है। जियो के चलते ही अन्य कंपनियां भी सस्ता इंटरनेट देने के लिए मजबूर हुई है और लोग ज्यादा से ज्यादा वीडियो माध्यम से कनेक्ट हुए है।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

Phone driving

गाड़ी चलाते समय फोन पर बात करने पर कटेगा ई-चालान

क्या आपको पता है कि देश में प्रत्येक मिनट एक एक्सिडेंट होता है और हर …