Sunday , October 22 2017

ये है दुनिया के सबसे पावरफुल टेक CEO, जानिए कितनी है इनकी सैलेरी

दुनिया की बेस्ट तकनीकी कंपनियों को अपने क्वालिटी साॅफ्टवेयर और प्राॅडक्ट्स के लिए जाना जाता है। गूगल, माइक्रोसाॅफ्ट जैसी बड़ी कंपनियां इसके लिए इंडस्ट्री के बेस्ट टैलेंट को अपने यहां काम पर रखती है। इसके साथ ही अपने कर्मचारियों को शानदार सैलेरी देने के साथ ही अन्य सुविधाएं भी देती है। फिर इन कर्मचारियो से काम करवाने वाले कपंनियों के बाॅस भी कम नहीं होते हैं। कई साल अनुभव वाले इनके बाॅस इंडस्ट्री के धुरंधऱ होते हैं। इन धुरंधरों को भी काम के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए कंपनियां दिल खोल कर पैसा देती है। लेकिन कई बार इनकी सैलेरी इतनी ज्यादा होती है कि आम आदमी हैरान हो जाता है। इस आर्टिकल में हम दुनिया की शीर्ष तकनीकी कंपनियों जैसे ऐप्पल, गूगल आदि के CEO – चीफ एक्जिक्यूटिव आॅफिसर को मिलने वाली सैलेरी के बारे में आपको बताएंगे। यहां यह भी ध्यान रखें कि इन सीईओ को मिलने वाली सैलेरी के अलावा कई कंपनियां शेयर आदि भी अलग से देती है।

गूगल CEO – सुंदर पिचाई


सबसे पहले शुरुआत करते हैं भारतीय मूल के सुंदर पिचाई जो गूगल के CEO है। हाल ही में गूगल ने सुंदर को वर्ष 2016 के लिए 200 मिलियन डाॅलर दिए है। जो वर्ष 2015 में दिए गए मेहनताने से दुगुना है। इस तरह से सुंदर तकनीक की दुनिया में सबसे ज्यादा कमाने वाले CEO में से एक है। गूगल ने यह राशि सुंदर के नेतृत्व में कंपनी को मिली सफलता के लिए दी है। सुंदर के गूगल की भागदौड़ संभालने के बाद कंपनी की आय में 17.8 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। हालांकि सुंदर को मूल सैलेरी इस दौरान 6,50,000 डाॅलर मिली है।

याहू CEO – मारिसा मेयर

marissa mayer
मारिसा मेयर गूगल की प्रथम महिला कर्मचारी थी और वर्ष 2012 में ही गूगल छोड़कर उन्होंने याहू की कमान संभाली थी। हालांकि याहू को वर्ष 2016 में वैरिजोन ने 5 बिलियन डाॅलर में खरीद लिया था। लेकिन फिर भी मेयर को पूरी टेक इंडस्ट्री में वर्ष 2016 में सबसे ज्यादा पैसा लेने वाली CEO के तौर पर जाना जाता है। याहू ने मेयर को वर्ष 2016 में करीब 36 मिलियन डाॅलर दिए जो सबसे ज्यादा है। मेयर अभी भी याहू की प्रेसिडेंट है।

माइक्रोसाॅफ्ट CEO – सत्या नडेला

satya nadela
सबसे ज्यादा सैलेरी पाने वाले टेक CEO की लिस्ट में एक और भारतीय मूल के शख्स सत्या नडेला है जो वर्तमान में माइक्रोसाॅफ्ट के CEO है। नडेला को पिछले वर्ष माइक्रोसाॅफ्ट ने 18 मिलियन डाॅलर दिए हैं। नडेला ने वर्ष 2014 से माइक्रोसाॅफ्ट की कमान संभाल रखी है। वे बिल गेट्स औऱ स्टीव बालमर के बाद माइक्रोसाॅफ्ट के तीसरे CEO है।

ऐप्पल CEO – टिक कुक

tim cook
दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित मोबाइल फोन कंपनी ऐप्पल के CEO टिम कुक को प्रत्येक साल 8 मिलियन डाॅलर मिलते हैं। कुक ऐप्पल के सातवें CEO है और उन्होंने ऐप्पल वर्ष 1998 में सीनियर वाइस प्रेसिडेंट के तौर पर ज्वाॅइन की थी।

फेसबुक CEO – मार्क जकरबर्ग

markzuckerberg
दुनिया की नंबर वन सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक के फाउंडर और CEO केवल 1 डाॅलर प्रति वर्ष सैलेरी लेते हैं। लेकिन जकरबर्ग के पास फेसबुक के 426.3 मिलियन शेयर है जिनकी कीमत 25.68 बिलियन डाॅलर आंकी गई है। इस तरह से जकरबर्ग दुनिया के पांचवे सबसे अमीर आदमी है। जकरबर्ग ने फेसबुक की शुरुआत अपने दोस्तों के साथ वर्ष 2004 में की थी।

ट्वीटर CEO – जैक डोरसी

jack Dorsey
माइक्रोब्लागिंग वेबसाइट ट्वीटर के CEO जैक डोरसी सैलेरी ही नहीं लेते हैं। वह केवल रहने औऱ निजी काम के लिए जरुरी गुजारा भत्ता लेते हैं जो करीब 68,506 डाॅलर है। डोरसी को वर्ष 2015 में ही ट्वीटर का CEO बनाया गया है। डोरसी को योगा औऱ फैशन डिजाइनिंग पसंद है।

टेसला CEO – इलोन मस्क


टेसला कार का नाम आपने सुना ही होगा। कंपनी के मालिक इलोन मस्क टेसला के अलावा, स्पेस एक्स, हायपरलूप जैसी आधा दर्जन कंपनियों के मालिक भी है। लेकिन टेसला CEO के तौर पर मस्क केवल 40,000 डाॅलर ही लेते हैं जो उन्हें टेक इंडस्ट्री का सबसे कम सैलेरी लेने वाला CEO बना देता है। लेकिन अन्य कंपनियों और शेयर के साथ मस्क दुनिया के 80वें सबसे अमीर आदमी है और फोर्ब्स की दुनिया के सबसे पावरफुल आदमियों की लिस्ट में 21वें स्थान पर आते हैं।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

best smartphone (1)

5,000 रुपये से कम में बेस्ट मोबाइल फोन – जून 2017

स्मार्टफोन निर्माताओं के बीच चल रही गलाकाट प्रतिस्पर्धा के साथ किफायती स्मार्टफोन भी अब बेहतर …