Saturday , October 21 2017
Xiaomi Mi VR Headset
Xiaomi Mi VR Headset

शाओमी का Mi VR हेडसेट इंडिया में हुआ लाॅन्च, 21 दिसम्बर से बिकना शुरु होगा, कीमत ₹999

शाओमी ने अपने जिपर वाली डिजाइन वाले VR (वर्चुअल रिएलिटी) हेडसेट को चीन में इसी साल अगस्त में लाॅन्च किया था। अब कंपनी इसे इंडिया भी लेकर आई है और कंपनी की वेबसाइट पर यह 999 रुपए में डाल दिया गया है। जहां यह अभी से ही आउट आॅफ स्टाॅक बता रहा है। हालांकि यह 21 दिसम्बर से मिलना शुरु होगा। कंपनी का कहना है कि वह इसे सीमित मात्रा में ही बेचेगी। इस वर्चुअल रिएलिटी हेडसेट की खासियत है कि यह हल्के लियक्रा और EVA फैब्रिक्स का बना हुआ है और दोनों तरफ खुलने वाले जिपर के साथ आता है। जिससे कि इसमें स्मार्टफोन को रखना आसान होता है।

वर्चुअल रिएलिटी के बारे में इंडिया में अभी भी कम लोग ही जानते हैं। लेकिन फिर भी कई लोग इस नई तकनीक का भरपुर इस्तेमाल कर रहे हैं। यह कंपनी की ओर से पहला ही हेडसेट है और इसकी कीमत भी कंपनी ने कम ही रखी है। इसमें 4.7 से 5.7 इंच डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन को आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। शाओमी ने इसके लिए एक VR ऐप भी लाॅन्च की है जिसमें यूजर विभिन्न तरह के कंटेंट को देख-सुन सकते हैं। इसे इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। बस एक बार अपने स्मार्टफोन पर कंपनी की ऐप को खोले और VR मोड शुरु कर, VR हेडसेट की जिप खोल स्मार्टफोन उसमें डाल जिप बंद कर दे।

वर्चुअल रिएलिटी क्या है?

अगर आपको वर्चुअल रिएलिटी के बारे में पता नहीं है तो हम आपको बताना चाहते हैं कि गूगल ने अपने कार्डबोर्ड VR को लाॅन्च कर इसे लोकप्रिय बनाया है। VR हेडसेट आपके स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर आपकी आंखों के चारों और फिट हो जाता है और आप फिर इसपर 3D मूवीज और गेम खेल सकते हैं। कई कंपनियां विदेशी बाजारों में इस तरह के हेडसेट लाॅन्च कर चुकी है। लेकिन भारतीय बाजार में इसकी अभी केवल शुरुआत ही हुई है। इस तरह के हेडसेट पर आप 360 वीडियो भी देश सकते हैं। आने वाले दिनों में हमें कई सारे वर्चुअल रिएलिटी डिवाइस और हेडसेट देखने को मिलेगे।

शाओमी की ओर से लाॅन्च किए गए Mi VR हेडसेट कई तरह के कलर और डिजाइन में आता है। लेकिन अभी कंपनी ने इंडिया में केवल काला कलर वाला हेडसेट ही उपलब्ध करवाया है। शाओमी को इंडिया में अपने स्मार्टफोन, फिटनेस बैंड और पावरबैंक के लिए जाना जाता है। लेकिन कंपनी चीन में दुनियाभर के आइटम बेचती है। लेकिन जल्द ही अब चीन में लाॅन्च होने वाले डिवाइस आदि को भी इंडिया में भी लेकर आ रही है और कंपनी ने कुछ समय पहले ही अपना Mi प्यूरीफायर 2 और Mi बैंड 2 भी इंडिया में लाॅन्च किया है।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

weather android apps

डाउनलोड – एंड्राॅयड स्मार्टफोन के लिए बेस्ट मौसम ऐप्स & विजेट्स

एंड्राॅयड स्मार्टफोन को इसके विजेट्स आईफोन आदि से अलग बनाते हैं। एंड्राॅयड स्मार्टफोन के लिए …