Sunday , October 22 2017
reliance jio logo
reliance jio logo

ये 50 स्मार्टफोन करेगें इंडिया में VoLTE सपोर्ट, रिलायंस ने जारी की लिस्ट

रिलायंस जियो की बहुप्रतिक्षित 4G सर्विसेज जल्द ही इंडिया में लांच होने जा रही है। रिलायंस ने VoLTE सपोर्ट करने वाले डिवाइसेज की लिस्ट भी जारी कर दी है। जियो अभी भी टेस्टिंग फेज में है और हमारी जानकारी के हिसाब से इसे लांच होने में अभी ज्यादा समय लग सकता है। लेकिन हम यह बताना चाहते हैं कि रिलायंस एक साधारण 4G नहीं है। यह VoLTE सपोर्ट करता है, जहां यूजर जियो 4G के साथ HD वॊइस ओवर कॊल कर सकते हैं।

VoLTE क्या है?

VoLTE का फुल फॊर्म है Voice Over LTE जिसका मतलब होता है कि आप 4G LTE नेटवर्क पर HD वॊइस कॊलिंग कर सकते हैं। इस प्रकार कॊल के समय आवाज क्लियर और एक्यूरेट आती है। हालाकिं जो डिवाइस 4G सपोर्ट करते हैं उनमें यह कॊल करने के लिए VoLTE फीचर भी होना चाहिए।

जियो 4G पर वॊइस कॊल्स कैसे करे?

जियो 4G पर वॊइस कॊलिंग आपके डिवाइस के 4G नेटवर्क की स्ट्रेंथ पर निर्भर करता है। अगर आप रिलायंस जियो यूज कर रहे हैं तो VoLTE ही वॊइस सर्विसेज की प्राथमिकता में रहेगा। अगर नेटवर्क वीक हो जाता है तो यूजर को अॊटोमैटिकली ही 2G/3G सर्विस मिलना शुरू हो जाएगी। जो कि सबसे बेहतरीन विकल्प है।

कैसे चैक करे कि आपका डिवाइस जियो 4G सपोर्ट करता है या नहीं?

जिन डिवाइसेज में भी VoLTE होगा, उन्हें रिलायंस जियो 4G नेटवर्क में HD कॊलिंग मिलेगी। अपने स्मार्टफोन में VoLTE सपोर्ट जानने के लिए पहले आपको यह जानना होगा कि आपके स्मार्टफोन में प्रोसेसर कौनसा है। जिन डिवाइस में भी Qualcomm Snapdragon 400, 412, 415, 430, 615, 616, 617, 618, 620, 800, 801, 805, 808, 810 और 820 है वह सभी VoLTE और इसके कस्टमाइजेशन फीचर्स सपोर्ट करते हैं। वहीं Apple आईफोन 6, आईफोन 6 प्लस, आईफोन 6S प्लस सभी VoLE सपोर्ट करते हैं।

मेरा डिवाइस VoLTE सपोर्ट नहीं करता है, फिर भी क्या मैं 4G नेटवर्क यूज कर सकता हूं?

हां, आप अपने डिवाइस बहुत ही अच्छी 4G स्पीड के साथ 4G नेटवर्क भी यूज कर सकते है। फिर चाहे आपका डिवाइस VoLTE सपोर्ट ना करे।

वह कौनसे बैंड्स है जिनके अंतर्गत 4G सर्विसेज प्रोवाइड की जाती है?

रिलायंस जियो इंडिया में 4G सर्विसेज देने के लिए तीन तरह के नेटवर्क बैंड यूज करता है

  • Band 5 (850 MHz)
  • Band 3 (1800 MHz)
  • Band 40 (2300MHz)

कौनसे डिवाइस रिलायंस जियो 4G सपोर्ट करते हैं?

रिलायंस जियो ने इंडिया में VoLTE सपोर्ट करने वाले डिवाइसेज की आफिशियल लिस्ट जारी की है। आप नीचे दी गई लिस्ट में देख सकते है कि आपका डिवाइस VoLTE सपोर्ट करता है या नहीं।

List of Devices

यह वो डिवाइसेज है जिनमें रिलायंस जियो की ओर से VoLTE फीचर सपोर्ट किया जा रहा है। अगर आपका डिवाइस इस लिस्ट में नहीं है तो आप हमारे Phone Finder पेज पर जाकर फोन के स्पेसिफिकेशन्स में देखे कि आपके डिवाइस में Qualcomm Snapdragon प्रोसेसर है या नहीं?

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

best smartphone (1)

5,000 रुपये से कम में बेस्ट मोबाइल फोन – जून 2017

स्मार्टफोन निर्माताओं के बीच चल रही गलाकाट प्रतिस्पर्धा के साथ किफायती स्मार्टफोन भी अब बेहतर …