Sunday , August 20 2017
upcoming best smartphones 2017
upcoming best smartphones 2017

वर्ष 2017 में लाॅन्च होने वाले बेस्ट 10 स्मार्टफोन – फीचर & स्पेशिफिकेशन

वर्ष 2007 में जब ऐप्पल के पूर्व CEO स्टीव जाॅब्स ने पहला आईफोन लाॅन्च किया था, तब किसी ने नहीं सोचा था कि स्मार्टफोन आने वाले दिनों में हमारी जिन्दगी को इतना बदल देगें। इसमें कोई दो राय नहीं है कि आईफोन ने ही स्मार्टफोन की वास्तविक नींव रखी थी। उस समय पहली बार टचस्क्रीन वाले स्मार्टफोन लाॅन्च करने के बाद कई लोगों ने तो यहां तक कहा था कि कोई टचस्क्रीन पर टाइप कैसे करेगा? कौन इनके लिए ऐप्स बनाएगा? आदि। लेकिन पहले आईफोन लाॅन्च होने के दस साल बाद स्मार्टफोन की दुनिया पूरी तरह बदल चुकी है। पिछले साल भी हमें कई तरह के बेहतरीन स्मार्टफोन देखने को मिले और आने वाले वर्ष 2017 में भी यही ट्रेंड जारी रहेगा। पिछले साल हमने शाओमी का Mi मिक्स स्मार्टफोन देखा जिसमें कोई बेजल नहीं थे। पिछले साल ही सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 स्मार्टफोन में फटने की घटनाओं को लेकर लोगों में स्मार्टफोन के प्रति भय भी पैदा किया। लेकिन फिर भी स्मार्टफोन की तकनीक में एक से बढ़कर एक बदलाव होते गए और यह कारवां ऐसे ही बढ़ता चला गया। इस साल ज्यादातर प्रीमियम स्मार्टफोन स्नैपड्रैगन 835 चिपसेट के साथ आ सकते हैं जो इन्हें पहले से कई गुना तेज बनाएंगे। वर्ष 2017 में लाॅन्च होने वाले स्मार्टफोन की हमने एक लिस्ट तैयार की है जिनके बारे में हम इस आर्टिकल आपको बताएंगे।

ऐप्पल आईफोन 8

जैसा कि हमने आपको पहले बताया इस साल आईफोन लाॅन्च की दसवीं वर्षगांठ है। कुछ रिपोर्ट के मुताबिक हमें ऐप्पल की ओर से इस बार कुछ स्पेशल भी देखने को मिल सकता है। ऐप्पल अपना नया आईफोन सितम्बर माह में लाॅन्च कर सकता है। कंपनी नए आईफोन का नाम आईफोन 8 या आईफोन 8 प्लस भी रख सकती है। ऐप्पल नए आईफोन को एज डिस्प्ले के साथ लाॅन्च कर सकता है। कंपनी आईफोन में पहली बार OLED डिस्प्ले पैनल भी ला सकती है। कई रिपोर्ट के मुताबिक ऐप्पल भी अपने नए आईफोन में होम बटन को हटा सकता है। कंपनी होम बटन में लगे फिंगरप्रिंट स्कैनर को टच आईडी स्कैनर से बदल सकती है जो डिस्प्ले ग्लास के नीचे रहकर काम करेगा। यूजर फोन के ग्लास पर उंगली रख भी फोन को अनलाॅक कर पाएंगे। ऐप्पल ने अपने पहले वाले आईफोन में वायरलैस चार्जिंग तकनीक नहीं दी थी। लेकिन कुछ रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी इस साल वाले आईफोन में वायरलैस चार्जिंग तकनीक दे सकती है।

LG G6

LG ने पिछले साल ही G5 स्मार्टफोन लाॅन्च किया था जो काफी हद तक एक माॅड्यूलर स्मार्टफोन था। लेकिन यह फोन ज्यादा लोकप्रिय नहीं हो सका था। लेकिन इस साल आने वाले LG G6 स्मार्टफोन जो पहले साल वाले G5 का अपग्रेड है, इसमें से माॅड्यूलर फीचर निकाल सकता है। साथ ही इसमें फास्ट वायरलैस चार्जिंग के साथ ही कंपनी इसमें एक नए तरह का आइरिस स्कैनर आदि फीचर भी ला सकती है।

HTC 11

कंपनी ने HTC 10 स्मार्टफोन को पिछले साल ही खुद के एक इवेंट में लाॅन्च किया था। जिसकी कीमत बहुत ज्यादा होने से लोकप्रिय नहीं हो सका। लेकिन अब नई रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी इस साल HTC 11 लाॅन्च कर सकती है जिसमें स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर, 6GB रैम, 256GB इंटरनल स्टोरेज होगी। कंपनी इसमें क्विक चार्जिंग 4.0 तकनीक भी ला सकती है। कंपनी के पिछले फोन की तरह ही इसकी कीमत भी कंपनी ज्यादा रख सकती है।

वनप्लस 5

वनप्लस काफी कम फोन बेचती है, लेकिन कंपनी के फोन अच्छे होने के कारण लोग इन्हें हाथोंहाथ लेते हैं। कंपनी ने पिछले साल 6GB रैम के साथ वनप्लस 3 लाॅन्च किया था। जिसके बाद कंपनी वनप्लस 3T भी लेकर आई थी। हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि कंपनी वनप्लस 4 के बजाया सीधे वनप्लस 5 लाॅन्च करेगी। कंपनी इस साल वनप्लस 5 को 8GB रैम के साथ लाॅन्च कर सकती है। इसमें स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर, 21-23 मेगापिक्सल का कैमरा, 4000mAh की बैटरी के साथ यह डैश चार्जिंग एडाप्टर के साथ आएगा। कंपनी इस बार कैमरा डिपार्टमेंट में ज्यादा फोकस कर सकती है।

सैमसंग गैलेक्सी S8

सैमसंग गैलेक्सी S8 स्मार्टफोन मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस(MWC) के आसपास लाॅन्च कर सकता है जो फरवरी के अंतिम सप्ताह में होने जा रहा है। भारत में भी कंपनी यह फोन अप्रैल माह के आसपास लाॅन्च कर सकती है। कंपनी इसकी कीमत करीब 60,000 रुपए के आसपास रख सकती है। इसमें क्वाॅलकाॅम स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर होगा। साथ ही 8GB की रैम भी होगी। इसमें एज पैनल स्क्रीन होने की भी संभावना है। कंपनी गैलेक्सी S8 को होम बटन के बिना भी लाॅन्च कर सकती है। फोन में ड्यूल कैमरा होगा। अगले साल गैलेक्सी S8 नए आईफोन को कड़ी टक्कर दे सकता है।

शाओमी Mi6

शाओमी काफी किफायती फोन लाॅन्च करता रहा है। कंपनी का शाओमी Mi5 स्मार्टफोन भी काफी लोकप्रिय रह चुका है। इसके बाद कंपनी ने चीन में शाओमी Mi5 स्मार्टफोन लाॅन्च किया था। हालांकि इसे कंपनी ने बाद में भारत में लाॅन्च नहीं किया। अब कुछ रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी Mi6 स्मार्टफोन को इस साल के अप्रैल माह में लाॅन्च कर सकती है। फोन में स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर और 6GB रैम होगी।

सोनी एक्सपीरिया Z6

कंपनी ने पिछले साल एक्सपीरिया Z5 स्मार्टफोन लाॅन्च किया था। जिसके बाद से कंपनी ने एक्सपीरिया Z सीरीज को पूरी तरह बंद कर दिया था। जिसेक बाद कंपनी एक्सपीरिया X सीरीज लेकर आई थी। इसके बाद से कंपनी ने एक्सपीरिया Z सीरीज के भविष्य को लेकर कुछ नहीं कहा था। जिससे पता चलता है कि कंपनी इस साल एक्सपीरिया Z6 या कोई X सीरीज का स्मार्टफोन लाॅन्च कर सकती है। कंपनी अपने कैमरा माड्यूल को अन्य कंपनियों को भी बेचता है। आजकल कई स्मार्टफोन में सोनी के कैमरा सेंसर होते है, लेकिन वहीं दूसरी ओर कंपनी खुद के ही स्मार्टफोन में खुद के सेंसर को अच्छे से इस्तेमाल नहीं करता। इसी वजह से कई बार कंपनी के कैमरा फोन बाजार में फेल हो जाते हैं। कंपनी अपने फोन की कीमतें भी उंची रखती है जिसके चलते भी कंपनी के फोन लोकप्रिय नहीं हो पाते।

माइक्रोसाॅफ्ट सरफेस फोन

माइक्रोसाॅफ्ट अब तक का कंपनी का बेहतरीन फोन लाॅन्च कर सकता है। हालांकि कुछ लोगों का कहना है कि यह सच नहीं है और कंपनी कोई सरफेस फोन नहीं लाॅन्च करने जा रही है। लेकिन एक रिपोट के मुताबिक कंपनी एक नए तरह के फोन पर काम कर रही है जिसे वह इसी साल लाॅन्च करेगी। इसमें 5.5-इंच का डिस्प्ले, 4GB रैम और 64/128GB इंटरनल स्टोरेज होने की संभावना जताई जा रही है। फोन में 21 मेगापिक्सल का रियर और 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा हो सकता है। साथ ही यह सरफेस पेन और USB-C पोर्ट के साथ आएगा।

LG V30

LG V10 और V20 स्मार्टफोन को लाॅन्च करने के बाद इस साल V30 स्मार्टफोन बाजार में उतार सकता है। ये फोन ड्यूल टिकर डिस्प्ले के साथ लाॅन्च हुए थे। ड्यूल टिकर मुख्य डिस्प्ले के ऊपर एक छोटी सी पट्टिका होती है जिसमें विभिन्न तरह के नोटिफिकेशन आदि दिखाई देते हैं। लेकिन फिर भी यह फोन बाजार में अपनी पैठ नहीं बना सका था। अब एक रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी इस दूसरे डिस्प्ले को अपने आने वाले फोन में से निकाल सकता है। नया LG V30 5.7-इंच के QHD डिस्प्ले के साथ आ सकता है।

सैमसंग गैलेक्सी नोट 8

यह इस साल का सबसे बड़ा लाॅन्च साबित हो सकता है। क्योंकि इस लाॅन्च के साथ यह देखना दिलचस्प होगा कि कंपनी गैलेक्सी नोट 7 में की गई गलतियों को दोहराती है या उन्हें फिक्स कर इस साल एक बैहतरीन फोन अपने ग्राहकों को देगी। यह कह सकते हैं कि सैमसंग अपनी नोट सीरीज को बंद नहीं करेगा क्योंकि यह एक बहुत ही लोकप्रिय स्मार्टफोन सीरीज है। हालांकि यह भी माना जा रहा है कि कंपनी नोट सीरीज ही बंद कर दे। लेकिन ऐसा नहीं हुआ तो कंपनी नोट 8 को सितंबर में आयोजित होने वाले IFA इवेंट में लाॅन्च कर सकती है। फोन का स्टाइलस इसे और भी बेहतरीन बनाता है और यह 5.7-इंच के qHD डिस्प्ले के साथ आ सकता है।

क्या आप भी इस साल इनमें से कोई एक स्मार्टफोन को खरीदना चाहते हैं। अगर हां तो हमें कमेंट कर नीचे बताएं कि आप कौनसा फोन खरीदेगें। अन्य खबरों के लिए पढ़ते रहिए फोन राडार।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

best smartphone (1)

5,000 रुपये से कम में बेस्ट मोबाइल फोन – जून 2017

स्मार्टफोन निर्माताओं के बीच चल रही गलाकाट प्रतिस्पर्धा के साथ किफायती स्मार्टफोन भी अब बेहतर …