Sunday , October 22 2017
YouTube

यूट्यूब- स्किप ना होने वाले 30 सेकण्ड के विज्ञापनों से मिलेगा छूटकारा

अगर आप नियमित यूट्यूब देखते है तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। यूट्यूब वीडियो के शुरु में आने वाले 30 सेकण्ड के स्किप ना कर सकने वाले विज्ञापनों से आपको जल्द ही छूटकारा मिल सकता है। गूगल इसके विकल्प तलाश रहा है। वीडियो की शुरुआत में बार-बार इन विज्ञापनों के आने से देखने वाले को खासी परेशानी उठानी पड़ती थी। ऊपर से अगर आप कम स्पीड वाले इंटरनेट के साथ वीडियो देख रहे हैं तो बफरिंग होने में ही पूरा टाइम खत्म हो जाता था।

लेकिन यूट्यूब इन विज्ञापनों को पूरी तरह बंद नहीं करने वाला है। 30 सेकण्ड की जगह अब आपको मात्र 6 सेकण्ड जैसी छोटी अवधि के विज्ञापन देखने को मिलेगे। जो थोड़ी राहत वाले होगें। वर्ष 2018 की शुरुआत तक यूट्यूब में यह बदलाव देखने को मिलेगा। गूगल ऐसा आॅनलाइन यूजर को बेहतर एडवरटाइजिंग एक्सपीरियंस देने के लिए करने जा रहा है।

गूगल के प्रवक्ता ने एक वेबसाइट को दिए स्टेटमेंट के दौरान कहा कि,” हमने 30 सेकण्ड के स्किप ना किए जा सकने वाले विज्ञापनों को 2018 तक बंद करने का निर्णय लिया है। और यूजर और विज्ञापनदाताओं को अच्छे लगने वाले फोरमेट पर ध्यान देने का का निर्णय लिया है।”

एक्सपर्ट्स के मुताबिक यूट्यूब को समझ आ गया है कि यूजर स्किप ना कर सकने वाले विज्ञापनों को पसंद नहीं करते हैं। हालांकि जानकारों का यह भी कहना है कि शायद इस कदम को विज्ञापनदाता पसंद ना करें। लेकिन अगर लोग यूट्यूब को देखते रहे तो उसे यह कीमत तो चुकानी ही होगी।

गूगल के इस कदम को फेसबुक से मिल रही चुनौतियों के हिसाब से भी देखा जा रहा है। फेसबुक वीडियो लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय हो रहे हैं। कुछ समय पहले फेसबुक ने भी वीडियो पर फोकस करने की बात कही थी। जिससे कि वह ज्यादा से ज्यादा वीडियो बनाने वालों को फेसबुक के प्रति आकर्षित कर सके।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

Facebook

अब फेसबुक पर घर बैठे मंगवा सकेगें रेस्टोरेंट से खाना, जानिए कैसे?

सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक जल्द ही घर बैठे खाना आॅर्डर करने का फीचर लाने जा …